Monday, July 18, 2011

मेरा सच्चा दोस्त


        कुछ लोग डरते हैं कि कही मर न जाएँ
        इक हम हैं जो जीते हैं  मरने कि आस में

हर दिन कि तरह आज भी किस्मत पर हँसते हुए चारपाई पर आ बैठा  वही तन्हाई, वही अपने किसी कि कमी  एक सच्चे दोस्त पाने कि चाहत,हर रोज़ किसी को अच्छा दोस्त या अपना समझने की भूल और फिर हर रोज़ का धोखा खाना.  जिंदगी की  दिनचर्या  बन  गयी  हो  जैसे  ये  सब  बातें . पर  क्या  करू ..दिल  नहीं  मानता  यही  आस  लगाए  बैठा  है -“कभी  मुझे  भी  कोई  अपना  कहेगा , कभी  मुझे  भी  प्यार  से  दोस्त  कहकर   पुकारेगा . खैर ….

     कौन  किसका  होता है  बेदर्द  इस  ज़माने  में
            दर्द  रोने  में  ज्यादा  है  या  सुकून  रोते  हुए  को  हसाने  में

यही  सोचकर  दिल  को  तसल्ली  दी  और  आँखें  मूँद  ली . अचानक  मुझे  अहसास  हुआ  किसी  ने  धीमे  से  आवाज़  लगाईं  है . में  चौंक   कर  उठा , “कौन  हो  सकता  है  इतनी  रात  को ?” इधर  उधर  देखा  , कोई  न  था . में  अपना  वहम  समझकर   वापस  सो  गया . आँखें  मूंदी ही  थी  की  फिर  वही  आवाज़  आई . अब  तो  मुझे  यकीन  हो  चला  था , “कोई  तो  है ”. पर  ये  अमावाश  की  रात , हर  तरफ  सन्नाटा  छाया  हुआ  था ,दूर  कही  भोंकते  हुए  कुत्ते , मेरा  अकेलापन  और  ऊपर  से  ये  आवाज़  –मेरा  दिल  जोरो  से  धड़कने  लगा  था . अचानक  हवा  ने  मानो  तूफ़ान  का  रूप  ले  लिया . अब  तो  धड़कन  की  आवाज़  भी  में  सुन   सकता  था . बिस्तर  से  उठने  की  हिम्मत  न  थी  मुझमे . गला  सूख  चूका  था . मैंने  लोटे  में  रखा  दो  घूँट  पानी  पिया , खटिया  के  नीचे  रखा  डंडा  उठाया  और  हिम्मत  करके  उठा .
 “कौन  हो   भाई ? क्या  चाहिए ?”- मैंने  रुंधी  हुई  आवाज़  में  पूछ  ही  लिया . पर  कोई  ज़वाब  नहीं . मैंने  फिर  पूछा -
“अरे  कोई  है  वहा?” .
“तुम्हारा  दोस्त ”- आम  के  पेड़  के  पीछे  से  आवाज़  आई .
 “कौन  दोस्त ! मेरा  कोई  दोस्त -वोस्त  नहीं  इस  दुनिया  में . अकेला  हु  में  और  हाँ  बहुत  खुश  भी ”
- मैंने  सोचा  यही  कोई  गाँव  का  छोरा  होगा , मेरे  मज़े  लेने  आया  है . वो  जोर  से  हंसा  और  आगे  की  और  बढ़ा . थोडा  पास  आया  तो  उसे  देखकर  तो  मेरी  आँखें  खुली  की खुली रह गयी . मेरे  सामने  खड़ा  सक्स  कोई  और  नहीं , “मै ” था . हाँ  मै ही  तो  था . अपने  आप   को  पहचानने  में  कैसे  भूल  कर  सकता  हु  मै.ये  तो  किसी  कहानी  जैसा  था . मेरा  गला  रुंध  चूका  था . कुछ  बोलना  चाहा …..पर  अचानक ……………………

”ट्रिन -ट्रिन ” साइकिल  की  घंटी  बजी  –
.
.
“दूध  वाला ”. मै  हड्वाडा  कर  उठ  बैठा .
पर  आज  भी  में   यही  सोचता  हु  “क्या  ये  सचमुच  इक  सपना  था ”. जो  भी  हो , उस  रात  ने  मानो  मेरी  जिंदगी  ही  बदल  दी . और  मुझे  दिया  इक  सच्चा  दोस्त  , इक  सच्चा  साथी  ,जो  ताउम्र  मेरा   साथ   दे .

          इक  दोस्त  की  तलास  में  भटकता  रहा  ताउम्र  में
       अपने  गिरेबां में  झाँकने  की  कभी  ज़ुरूरत  न  की .

1 comment:

Anonymous said...

aadami ka sacha dost vo khud hota hain
bas is satya ko samjhne main umar bit jati aur kai bar fir bhi samajh nahi aata

nice story...
keep blogging
and welcome to blog world